How Youtubers Make Money or Earn Money From Youtube : कैसे कमाते हैं सब youtube से और आप कैसे कमा सकते हैं ? पढे पूरी डिटेल्स !

How Youtubers Make Money or Earn Money From Youtube : हम आज के समय मे दिन के  अधिक टाइम यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे विडिओ साइट पर बिताते हैं ! आज हम इस आर्टिकल मे बात करेंगे की कैसे हम एक youtuber  बन के पैसा कमा  सकते हैं यूट्यूब से  कौन कौन से तरीके हो सकते हैं  और कौन कौन से तरीके से आपके पसंदीदा youtuber  पैसा कामते हैं उस पर भी बात करेंगे इस आर्टिकल मे तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढिए और समझिए की कैसे एक youtuber  पैसा कमाता  हैं और आप कैसे मतलब कौन कौन से तरीके से youtube से कैसे कमा  सकते हैं ! पूरी आसान भाषा में

How Youtubers Make Money or Earn Money From Youtube :

कभी सोचा है ये जो यू ट्यूब है, इसमें इतने सारे यूट्यूबर्स आ रहे हैं? इतनी सारी चैनल्स बन रही है भर भर के जो है विडिओ जा रहे हैं तो ये?ये जो घूमा, फिरा के जो लोग हैं जो विडिओ?अपलोड कर रहे हैं। यानी की जो यूट्यूबर्स है वो अपना टाइम अगर यूट्यूब को दे रहे हैं तो रिटर्न में यूट्यूब उन सब को क्या वापस कर रहा है? घूमा फिरा के बोले तो ये जो यूट्यूबर्स होते है वो पैसा कैसे कमाते हैं?  यहाँ पे जो यूट्यूब है, एक तरह से बोल सकते हैं एक वेबसाइट है जो कि गूगल का प्रॉडक्ट है। मतलब गूगल नहीं। यूटयूब को खरीद के रखा हुआ है। अब यूट्यूब जो है वो लोगों को अलग अलग ऑप्शन देता है। ऑप्शन्स इनके साइड लोगों से बोलता है या तो वो व्यूअर बन जाये या तो खुद की चैनल बना लें। खुद के वीडिओज़ अपलोड करें तो यहाँ पे जो अपलोड करने वाली बातें चैनल बनाने वाली बात है।यहाँ पे यूट्यूब सब लोगो को परमिशन देता है की कुछ भी तरीके के वीडिओज़ आप अपलोड कर सकते हो चाहो तो ऐनिमेशन वीडिओज़ बना लो चाहो तो कार्टून के वीडियो बनाओ, चाहो तो ब्लॉगिंग कर लो, चाहो तो लोगों को सीखा लो या कुछ भी समझ ना आए तो दिन भर में आप क्या करते हो? वहीं लोगों को बता दो। इससे होगा ये क्या आपके विडियोज अपलोड होते जाएंगे यूट्यूब पे तो एक तरफ।वीडिओज़ की भरमार लग गई यूट्यूब पे दूसरी तरफ से जो लोग है वो वीडियो देखने आये है तो जो विडिओ देख रहे हैं लोग इनको बोला जाता है व्यूअर्स, तो ये जो व्यूअर है, ये फ्री में वीडिओज़ देखेंगे। लेकिन जिनके वीडियो था जिनमें अपलोड किया था।उसको जो है वो यूट्यूब पैसा देगा यहाँ पे।जो यूट्यूब पैसा दे रहा है वो अपनी जेब से नहीं दे रहा है यूट्यूब के पास।बहुत सारे ऐडवर्टाइजर्स ऐडवर्टाइजर्स।

Advertising ad,

मतलब ऐसी कंपनियां जो पैसा देने को तैयार हैं, उनका प्रॉडक्ट प्रोमोट करने के लिए।वो ऐडवर्टाइजर जाते है गूगल के पास ये जो ऐडवर्टाइजर का पैसा है ऐडवर्टाइजर के ऐड से यूट्यूब अपने हिसाब से अलग अलग चैनल सिलैक्ट करेगा अलग अलग कैटेगरीज की उनके विडिओ के खुलने के पहले ही वो ऐड दिखाए जाएंगे तो मान लोऐड का पैसा जो है जितना भी है उसका 55% ही उसको मिला है। बाकी यूट्यूब ने रखा है यहाँ पे बैठे बिठाये जीतने व्यूस हम लोग दे रहे हैं जीतने वीडिओज़ अपलोड बैठे बिठाये ऑटोमेशन में यू ट्यूब की कमाई होते जा रही है 45% तो ये जो 45% है इसमें यूट्यूब जो है वो पूरा सर्वर की कॉस्टिंग खुद के ऐडवर्टाइजर लाना, ये सारी चीजों का पैसा यूट्यूब ले रहा है बैठे बैठे।यहाँ पे जो यूट्यूबर हैं वो लोग वीडियो अपलोड करेंगे।वीडियो पे ऐड देखेंगे उनको पैसा मिलेगा तो यहाँ पे अगर सिंपल लॉजिक में देखें तो ऐडवर्टाइजर यूट्यूबर तक पैसा तो पहुंचा रहा है लेकिन बीच में जो यूट्यूब है वो 45% जो शेर है वो डाइरेक्टली रख रहा है तो जितनी चैनल्स बनती है सबसे मेजर इनकम हर एक यूट्यूबर की हर एक यूट्यूब चैनल की होती है। यूट्यूब से ही ऐडवर्टाइजर्स से ही जो की पैसा यूट्यूब खुद उनके अकाउंट मेंहो जाता है। सारे यूट्यूबर को अपने बैंक अकाउंट देके रखना पड़ता है। पहले से गूगल वालों को यूट्यूब वालों को सारे फॉर्म फील आप  करके रखना पड़ता है।ऑटोमैटिकली जीतने भी आपके व्यूस होंगे। उस हिसाब से उस व्यूस का पैसा बनाएगा। यूट्यूब उसका शेर काट के 45% काटके जितना भी अमाउंट बचता है 20 से 21 तारीख हर महीने को ऑटोमैटिकली आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगा तो आपको घर बैठे जीतने भी यूट्यूबर्स है। सब घर बैठे पैसा कमा लेते हैं यूट्यूब से। इसके थ्रू यहाँ पे जो दूसरा सबसे बड़ा तरीका है सारे यूट्यूबर्स के लिए।

Sponserd ship images!

पैसा कमाने का वो ही स्पॉन्सरशिप। अब देखिये हो क्या रहा था? ऐडवर्टाइजर अपने प्रमोशन करवाना चाह रहा था यूट्यूबर की चैनल पे यूट्यूब के वीडिओज़ में लेकिन बीच में यू ट्यूब को परसेंटेज देना पड़ता है और जो ऐडवर्टाइजर है उसको हर यू का पैसा देना पड़ता है। मतलब जीतने व्यूस आएँगे उस हिसाब से गूगल उस हिसाब से यूट्यूब उसकी भी बिल्डिंग करेगा। उनको वो पैसा देना पड़ेगा तो यहाँ पे लोगों ने दिमाग उससे डील करेगा कि बॉस मुझे एक वीडियो बनवाना है। मुझे मेरा प्रमोशन करवाना है। आपका रेट बोलो जो भी रेट होगा 200, 500 $1000 में डाइरेक्टली आपको दूंगा तो ऐडवर्टाइजर का।फायदा ये हो जाएगा की आप उसको हर वियुज  का पैसा नहीं देना है जो यू ट्यूब लेता है, जो गूगल लेता है। अब यहाँ पे डाइरेक्टली बात हो जाएगी की मैं $1000 देता हूँ तो ये अगर 5,10, 1 मिलियन व्यूज भी मुझे लाके देता है। मुझे $1000 में वन मिलियन व्यूज मिल गए। मतलब अगर वन मिलियन यू मैं गूगल के प्रोग्राम के थ्रू लेता तो मुझे जो है वो ज्यादा पैसा देना पड़ता है क्योंकि यूट्यूब की पर यू के हिसाब से होती है, लेकिन डाइरेक्टली अगर मैं यूट्यूबर को कॉन्टैक्ट करूँ, उसको पैसा दूँ और एक डेडिकेटेड वीडियो बनाओ या अलग अलग तरीके के वीडियो बनाओ, जैसे आपने देखा होगा अलग अलग तरीके की।स्पॉन्सरशिप मिलती है यूट्यूबर्स को।कुछ यूट्यूब चैनल पे आपको देखने को मिलेंगे जैसे दिस वीडिओज़, पावर्ड बाइ दिस, वीडिओज़ स्पॉन्सर्ड, बी तो ये जो चीजें होती हैं डाइरेक्टली ऐडवर्टाइजर और यूट्यूबर के बीच में है बीच में से यूट्यूब यहाँ पे।मेरे पास हो गया तो जो परसेंटेज दिन रहता।अब वो नहीं देना है, डायरेक्टली पैसा ट्रांसफर होगा। ऐडवर्टाइजर और यूट्यूबर के बीच में तो जो दूसरी सबसे बड़ी कमाई होती है किसी भी यूट्यूबर की वो होती है। स्पॉन्सरशिप से अलग अलग स्पॉन्सर्स मिलते है। कभी कभी तो आपको पता भी नहीं चलेगा कौन से वीडियो में क्या स्पॉन्सर हो गया? आपने देख भी लिया को पैसा भी मिल गया लेकिन आपको समझ नहीं आएगा की वो विडिओ जो है वो पेड़ था या फिर वो स्पॉन्सर्ड था।वो क्या था? तो इस तरीके से भी यूट्यूबर जो है वो पैसा कमाता है।

Affiliate Marketing Image.

अब जो तीसरा तरीका होता है यूट्यूब से पैसे कमाने का, वो है मार्केटिंग। अगर आपने नहीं सुना है फ्लैट मार्केटिंग का नाम तो एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब ये है जितनी शॉपिंग वेबसाइट से ऑनलाइन जैसे आप देखते हैं ऐमज़ॉन है। फ्लिपकार्ट है तो ये लोग उन्हें अलग अलग पैनल्स बना के दिए हुए हैं। ब्लॉगर को यूट्यूबर्स को उन्हें एक लिंक बना के दिया है।उस लिंक से कोई भी इंसान अगर जाता है ऐमज़ॉन पे या फ्लिपकार्ट पे और फिर कुछ भी खरीदता है तो जितनी भी चीज़ का वो सामान खरीदेगा उसका कुछ परसेंटेज जो है वो ब्लॉगर को मिलेगा। यूट्यूबर को मिलेगा मतलब एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक से अगर कोई जाता है खरीदता है तो उसको मिलेगा जिसका वो अकाउंट है। तो आपने देखा होगा बहुत सारी वीडिओज़ के नीचे आता है की भैया आपको अगर टीबी करना है।इस लिंक से अगर लोग आपके जो मोबाइल की अनबॉक्सिंग के वीडिओज़ आपने देखे होंगे, उसके नीचे लिनक्स आते हैं की यहाँ से फ़ोन खरीद लो, ये मेरी रिकमेन्डेशन है या फिर ये मुझे पसंद है? ये मेरी चौसा है, ये है वो है तो वो जो लिंक है उससे आप जो क्लिक करते हो ये ऑटोमैटिकली कुकी सेट हो जाती है। उसके बाद क्या होगा कि जब भी आप कुछ भी चीज़े खरीदोगे तो जितनी भी चीज़ का अमाउंट का आप चीजें खरीद रहे हो इन वेब साइटों से उसका परसेंटेज भी यूट्यूबर के पास जाता है।तो ये तीसरी कमाई है, वो होती है एफिलिएट मार्केटिंग से।

YouTube membership join images!

अब जो चौथा तरीका है किसी भी यूट्यूबर का पैसा कमाने के लिए तो आपने देखा होगा आजकल चलता है की भाई सब्सक्राइब करो। चैनल इतने रुपए पर मंथ दोगे तो ये चैनल वाला आपके लिए कुछ नयी चीज़ करेगा। आप अगर यहाँ पे पैसे देते हो तो आपको लाइव चैट देखने को मिलेगा या सुपर चैट मिलेगा वो जो मंथ्ली सबस्क्रिप्शन हम दे रहे हैं इस यूट्यूब चैनल वाले को वो भी पैसा डाइरेक्टली जाता है।चैनल के पास मतलब उस यूट्यूबर के पास तो जो चलता है ₹150 महीने में आप जो है मेंबरशिप ले लो, ये करलो वो करलो या फिर आपने देखा होगा यू ट्यूब पर खुद बोलता है की अगर आपको मुझे डोनेट करना है, अगर आपको अच्छी लगती है मेरी सर्विस तो थर्ड पार्टी वेबसाइट देते है की पैट्रॉल में जाके आप पैसा दो या इधर पैसा दो या पेटीएम नंबर पे पैसा दो इस तरीके से जो पैसा हम दे रहे हैं वो भी डाइरेक्टली यू ट्यूबर के पास ही जाता है।तो यूट्यूब पर आप से पैसा मांगता है ताकि वो और अच्छे क्वालिटी कन्टेंट बना पाए।

Merchandise Image.

अब जो पांचवां तरीका है किसी भी एक यूट्यूबर का पैसा कमाने का वो है मर्चेंडाइस अपने बहुत सारे यूट्यूबर्स देखे होंगे, जो अपने मर्चेंडाइज सेल करते है टीशर्ट ले लो, कैप ले लो। ये जो चीजें हैं तो बहुत सारी कंपनी है मर्चेंडाइस वाली वो बोलती है की आप आपके यू सर सको। आपके हिसाब से आपकी सारी चीजें दो।जैसे कल अगर मैं सीटों की टी शर्ट प्रिंट करूँ या घूमा, फिरा के लिखे प्रिंट करूँ और आपको बोलू आप लो तो आप लोग लेंगे भी तो जितनी भी है मेरी सेल होगी इन सारी चीजों से उसका भी मुझे परसेंटेज मिलेगा तो मर्चेंट ही सारी ये चीज़।जैसे भी पैसा कमाया जा सकता है और बहुत सारे यूट्यूबर जो है इसी चीज़ से पैसा भी कमाते हैं। यहाँ पे एक चीज़ और मैं आपको बताना चाहता हूँ यूट्यूब के अंदर आपने बहुत सारी चैनल्स देखी होंगी, जिसमें सब्सक्राइबर ज्यादा होते है, कम होते हैं तो सब्सक्राइबर का पैसा किसी को नहीं मिलता, ना ही सब्सक्राइबर डिपेंड करता है। स्पॉन्सरशिप के लिए स्पॉन्सर का तो भैया सिंपल सा लॉजिक है, मुझे व्यूस चाहिए। अब सब्सक्राइबर कितने हो? वो पैसा अगर दे रहा है तो उससे ज्यादा उसको व्यूस चाहिए।तो जो पैसा सेव यू का आता है और जो मैंने सबसे पहले तरीका बताया जो यूट्यूब पैसा देता है वहाँ पे एक चीज़ का और ध्यान रखिएगा कि मान लीजिए 1,00,000 व्यूज़हुए तो वे यू तो उस वीडियो के हुए, लेकिन 1,00,000 में से कितने लोगों को ऐड दिखा? सिर्फ उतना ही पैसा मिलने वाला है जिनको ऐड नहीं दिखा उसका कोई पैसा नहीं मिलता। यूट्यूबर को तो यूट्यूबर अलग अलग तरीके अपनाता है। पैसे कमाने के लिए अब अच्छी बात भी है। लोग जॉब करते है उसके बाद 10,20 ₹25,000 महीना कमाते हैं, लेकिन यूट्यूब पे आने से उनकी इससे भी ज्यादा कमाई हो सकती है।अगर वो सही तरीके से सही डिरेक्शन में सही चीज़े चला रहे हैं

अगर आप इन्स्टैंट तरीके से आ रही है फर्जी वीडियो बनाकर कमाऊंगा ये करूँगा वो करूँगा तो कहीं ना कहीं आप जो इन्कम है वो यूट्यूब वाली लेके पकड़ के बैठे हो तो यूट्यूब अगर कुछ भी करता है तो इनकम खत्म लेकिन अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए आते हैं यूट्यूब पे या कुछ चीज़े करते हैं तो आपको बहुत सारे तरीके से सारी चीज़े अगर एक साथ पकड़ के रखेंगे।एक तरीका अगर बंद भी होता है तो दूसरी तरीके से आप जो है वो पैसा कमा।तो ऐसा मत समझना कि मैंने बता।हाँ तो दिया आसान तरीके से इतनी सारी पैसा इतना सारा पैसा यूट्यूब में लेकिन जब आओगे तब पता चलेगा कॉम्पिटिशन कितना है ये जो कॉम्पिटिशन ये हर तरफ है आप पढ़ाई करोगे वहाँ पे है कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स में है, जॉब के लिए है मतलब घूमा फिरा के बोले तो स्कूल से कॉलेज तक है, जॉब से शादी तक है, हर जगह जो है वो कॉम्पिटिशन ही कॉम्पिटिशन है,

तो जब भी आप यूट्यूब पे आओगे तब भी आपको पता चलेगा।इतना आसान नहीं है पैसा कमाना, लेकिन अब करते जाओगे, करते जाओगे करते जाओगे तो 1 दिन वो आएगा जो भी चीज़ आप कर रहे हो उसको आपको सक्सेस मिले गी ही मिले गी क्योंकि बाकी लोग आज भी यूट्यूब पे कर रहे हैं तो कुछ बोल के ही कर रहे हैं। जो लोग ये बोलते है ना यूट्यूब पे की भाई पैसा नहीं है यूट्यूब पे ये सब कचरा हो गया ये हो गया वो हो गया तो उनसे ये बोलना की वो बोलने के लिए भी जो तुमने वीडियो बनाया है उसके लिए भी तो तुमको पैसे ही मिल रहा है।तो पैसे कमाने के लिए वही चीज़ आप बोल रहे हो तो घूमा फिरा के आपको बहुत लोग डिमोटिवेट करेंगे, बहुत लोग मोटिवेट करेंगे तो सिंपल सा लॉजिक हैं, लाइफ हैं, एक लाइफ हैं जो चीज़े कर रहे हैं हर चीज़ हमको ट्री करना चाहिए। अब ऐसा भी मत समझना की यूट्यूब में इतना पैसा है तो जॉब छोड़ देते हैं,

पढ़ाई छोड़ देते हैं। डाइरेक्टली यू ट्यूब में घुसते यू ट्यूब पर चैनल बनाते हैं, पैसा कमाते हैं भैया जो भी चीज़ आप कर रहे हो किसी चीज़ को छोड़िये मतव्हाट टाइम में अभी यूट्यूब स्टार्ट करिये, यू ट्यूब में चीजें बनाई हैं, आपको पता चलेगा कितनी दिक्कतें आती हैं। क्या क्या होता है जब आपको लगे की हाँ भैया यूट्यूब से हमें मेरी लाइफ आगे चला सकता हूँ और जॉब से जितना पैसा मैं कमा रहा था, उससे ज्यादा यूट्यूब से कमा सकता हूँ तब आइये यूट्यूब पे वेलकम है, ज़ीरो इन्वेस्टमेन्ट है आप फ्री में चैनल बनायें फ्री में वीडियो अपलोड करिए सारी चीजे फ्री है।लगा आपकी विडीओ चलेंगे तो आपको मिलेगा पैसा। जब आपको लगे कि बॉस अभी चैनल सही जा रही है, ये मुझे पैसा दे सकती है, तब मैं जॉब छोड़ सकता हूँ। जॉब छोड़ के डाइरेक्टली मत घुसिये पार्ट टाइम में चलाइये में भी आपको मज़ा आ रहा है तो जॉब भी करिए। यूट्यूब भी करिए, एक लाइफ है 24 आर्स से सबके लिए 24 आवर है अब वो 1224 आर्स को कौन कौन?डिवाइड करके सारे शेड्यूलिंग करता है मेन्टेन्स करता है। अगर घूमा फिरा के बोले तो कैसे वो 24 आर्स जो है वो यूज़ करता हैं वो उसपे डिपेंड करता है

जो अच्छे से यूज़ करते है वो सक्सेसफुल होते हैं जो बस खेलते है, कूदते टाइम पास करते है वो जो है वो फेल होते हैं तो घूमा फिरा के यूट्यूब अच्छा खासा तरीका है आज की तारीख में पैसा कमाने के लिए क्योंकि इंडिया में नेट भी आप सबके पास जा रहा है तोतो बढ़ ही रहे है। उसके बाद वहीं वर ऑटोमैटिकली कन्वर्ट भी हो रहा है। यूट्यूब की चैनल के लिए इतनी चैनल बनेंगे, इतने विडीओ बनेंगे। वो जो वीडिओज़ है वो ऑडियंस देखेगी तो ऐडवर्टाइजर भी आएगा, पैसा देगा तो हर तरफ सारी चीजें जो है वो बैलेंस करके चलेगी। उम्मीद करता हूँ आपकी youtube  से रेलेटेड सारी डाउट खत्म हो गई होगी अगर अभही कुछ दिउबत अर्ह गया हइओगा तो आप नीचे कमेन्ट कर सकते हैं मैं जवाब देने कोशिश करूंगा धन्यवाद अपना कीमती समय निकाल के ये आर्टिकल पढ़ने के लिए 

Leave a comment